गूगल के नए सिक्योरिटी फीचर में लास्ट 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री कर सकेंगे डिलीट, जानिए कैसे

नई दिल्ली. माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया स्थित दिग्गज गूगल ने नए प्राइवेसी फ़ीचर्स शुरू की हैं जो यूजर्स को गूगल के सर्च हिस्ट्री में अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती हैं. नई प्राइवेसी फ़ीचर में, एक ऐसी सुविधा आती है जो यूजर्स को मोबाइल पर अपने सर्च हिस्ट्री के अंतिम 15 मिनट को हटाने की अनुमति देगी. गूगल ब्लॉग पोस्ट के अनुसार सुविधाएं, विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो अपना मोबाइल फोन शेयर करते है लेकिन यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अन्य लोग उनके फोन में सर्च हिस्ट्री को न देख पाए. हालांकि अभी यह नई सुविधा केवल iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन गूगल का कहना है कि इसे इस साल के अंत में अपने Android ऐप के लिए पेश किया जाएगा.

गूगल नई सुविधाओं के साथ यूजर्स को उनके सर्च हिस्ट्री के आसपास अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने का एक तरीका भी दे रहा है. गूगल अकाउंट से साइन इन करते समय, यूजर्स माय एक्टिविटी के लिए अतिरिक्त वैरिफिकेशन का विकल्प चुन सकते हैं, जो यूजर्स को पूरी सर्च हिस्ट्री देखने से पहले अतिरिक्त जानकारी प्रदान करेगा. यह अतिरिक्त जानकारी मूल रूप से एक वैरीफिकेश चेक होगी जो कि यूजर्स का गूगल पासवर्ड या टू फ़ैक्टर ऑथेन्टिकेशन. इसके अलावा, यूजर्स तीन, 18 या 36 महीनों के बाद अन्य वेब और ऐप गतिविधि के साथ-साथ गूगल को अपने सर्च हिस्ट्री को स्वचालित रूप से हटाने का विकल्प भी चुन सकते हैं. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह 18 महीने पर सेट किया जाएगा. नए यूजर्स के लिए, लेकिन इसे सेटिंग्स में बदला जा सकता है.

वॉयस कमांड से भी हटा सकें सर्च हिस्ट्री

सबसे ज्यादा हाइलाइट किए गए फीचर की बात करें तो यूजर्स अब अपने सर्च हिस्ट्री के आखिरी 15 मिनट को एक टैप से डिलीट कर सकते हैं. फिलहाल केवल आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध यह फीचर इस साल के अंत में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा. त्वरित हटाने की सुविधा को सक्षम करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने गूगल खाता मेनू> प्रोफ़ाइल/अवतार आइकन या प्रोफ़ाइल पिक्चर पर टैप करना होगा. यहां यूजर्स को एक नया क्विक डिलीट ऑप्शन दिखाई देगा जो कहता है कि “डिलीट लास्ट 15 मिनट्स”. अपने गूगल सर्च हिस्ट्री के आखिरी 15 मिनट को डिलीट करने के विकल्प पर टैप करें. इसके अलावा यूजर्स गूगल असिस्टेंट को वॉयस कमांड भी दे सकते हैं. “Ok Google, पिछले हफ्ते मैंने तुमसे जो कुछ पूछा था, उसे मिटा दो.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*