ब्रिस्बेन टेस्ट : ऋषभ पंत की दमदार पारी के बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया, 2 -1 से जीती टेस्ट सीरीज

Joharlive Desk

ब्रिस्बेन। भारत ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 328 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चायकाल तक सात विकेट खोकर 328 रन बना लिए हैं।

दिन के दूसरे सत्र की समिप्त की घोषणा तक चेतेश्वर पुजारा 52 रन और ऋषभ पंत 89 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत ने पहले सत्र की समाप्ति तक रोहित शर्मा (7) का विकेट गंवाया था। दूसरे सत्र में भारत ने शुभमन गिल और कप्तान अजिंक्य रहाणे के विकेट गंवाए।

गिल ने रोहित के जाने के बाद दमदार पारी खेली और टीम की जिम्मेदारी निभाते हुए पुजारा के साथ शतकीय साझेदारी कर भारत की जीत की उम्मीदों को जिंदा कर दिया। अपने तीसरे टेस्ट मैच में अपने पहले टेस्ट शतक की ओर बढ़ रहा यह बल्लेबाज 100 का आंकड़ा नहीं छू सका। आस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लॉय की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने गिल का कैच पकड़ा। गिल ने 146 गेंदों का सामना करते हुए 91 रन बनाए और आठ चौकों के अलावा दो छक्के भी मारे। गिल ने पुजारा के साथ 114 रनों की साझेदारी की। गिल का विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा।

रहाणे और पुजारा ने फिर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। 167 के कुल स्कोर पर हालांकि पैट कमिंस की गेंद रहाणे के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में चली गई। रहाणे ने 22 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए।

रहाणे के बाद आए पंत ने अभी तक शांत बल्लेबाजी की है और 23 गेंदों का सामना करते हुए 10 रन बनाए हैं। पुजारा भी विकेट पर टिके हुए हैं। उन्होंने 168 गेंदों का सामना किया है और अभी तक सिर्फ 43 रन बनाए हैं। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाए हैं।

भारत ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के चार रनों से की थी। रोहित से एक बड़ी और जिम्मेदारी भरी पारी की उम्मीद थी, लेकिन दिन के सातवें ओवर में ही वह कमिंस का शिकार हो गए। उनके जाने के बाद गिल और पुजारा ने पहले सत्र में भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया था।

आस्ट्रेलिया की तरफ से अभी तक कमिंस ने दो विकेट लिए हैं। लॉयन ने एक विकेट झटका है।

आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 369 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 336 रनों पर रोकते हुए दूसरी पारी में 33 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। भारत ने आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 294 रनों पर सीमित कर दिया था।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*